महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश से लेकर केरल तक, धार्मिक स्थानों पर भगदड़ से सैकड़ों लोग गंवा चुके हैं जान

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के एक गांव में मंगलवार को एक धार्मिक सभा में भगदड़ मचने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे की संख्या अधिक है। हादसे में कई अन्य घायल हो गए। यह दुखद घटना कोई अकेली घटना नहीं ह

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के एक गांव में मंगलवार को एक धार्मिक सभा में भगदड़ मचने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे की संख्या अधिक है। हादसे में कई अन्य घायल हो गए। यह दुखद घटना कोई अकेली घटना नहीं है, क्योंकि धार्मिक समारोहों में भगदड़ के कारण भारत में पिछले कुछ वर्षों में कई मौतें हुई हैं। हाल के वर्षों में, धार्मिक स्थलों पर भगदड़ के कारण कई अन्य त्रासदियां हुई हैं।

महाराष्ट्र : मंधारदेवी मंदिर 350 लोगों की मौत

  • 25 जनवरी, 2005 को महाराष्ट्र के सतारा जिले में मंधारदेवी मंदिर में, 350 से अधिक भक्तों की कुचलकर मौत हो गई। सैकड़ों लोग घायल हो गए। हादसा उस समय हुआ जब कुछ लोग नारियल तोड़ते समय फिसलन भरी सीढ़ियों पर गिर गए।
  • 27 अगस्त 2003 को महाराष्ट्र के नासिक जिले में कुंभ मेले में पवित्र स्नान के दौरान भगदड़ मचने से 39 लोग मारे गए। हादसे में लगभग 140 घायल हो गए थे।
हाथरस कोई पहला मामला नहीं... भारत में मंदिर और धार्मिक आयोजनों में हुई भगदड़ की प्रमुख घटनाएं

राजस्थान : चामुंडा देवी मंदिर में भगदड़, 250 की मौत

  • 30 सितम्बर 2008 को राजस्थान के जोधपुर शहर में चामुंडा देवी मंदिर में बम की अफवाह के कारण भगदड़ मच गई, जिसमें लगभग 250 श्रद्धालु मारे गए थे। हादसे में 300 से अधिक घायल हो गये थे।

हिमाचल प्रदेश : नैना देवी में 162 लोगों की मौत

  • हिमाचल प्रदेश के नैना देवी मंदिर में 2008 में एक धार्मिक समारोह में भगदड़ मचने से 162 लोगों की जान चली गई थी।
Aaj Ki Taaja Khabar: हाथरस में 134 मौतों का जिम्मेदार कौन? पढ़ें 3 जुलाई सुबह की टॉप 5 खबरें

मध्य प्रदेश : दतिया में 115 लोगों की मौत

  • 13 अक्टूबर 2013 को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मंदिर के पास नवरात्रि उत्सव के दौरान मची भगदड़ में 115 लोग मारे गए और 100 से ज़्यादा घायल हो गए। भगदड़ की शुरुआत इस अफ़वाह से हुई कि जिस नदी के पुल को श्रद्धालु पार कर रहे थे, वह टूटने वाला है।
  • 31 मार्च, 2023 को इंदौर शहर के एक मंदिर में हवन कार्यक्रम के दौरान एक प्राचीन 'बावड़ी' या कुएं के ऊपर बनी स्लैब के ढह जाने से कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई।

केरल : सबरीमाला में 104 की मौत

  • 14 जनवरी, 2011 को केरल के इडुक्की जिले के सबरीमाला में पुलमेदु में एक जीप लौट रहे तीर्थयात्रियों से टकरा गई, जिससे भगदड़ मच गई जिसमें कम से कम 104 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए।
हाथरस भगदड़ के बाद कहां छिपे बैठे हैं भोले बाबा? मैनपुरी में पुलिस ने आश्रम घेर लिया

बिहार : पटना के गांधी मैदान में भगदड़

  • 3 अक्टूबर 2014 को दशहरा समारोह समाप्त होने के ठीक बाद पटना के गांधी मैदान में भगदड़ मच गई, जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए।
  • 19 नवंबर 2012 को पटना में गंगा नदी के तट पर अदालत घाट पर छठ पूजा के दौरान एक अस्थायी पुल टूट गया। इससे भगदड़ मच गई जिसमें लगभग 20 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

जम्मू: वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़

  • 1 जनवरी, 2022 को जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।
हाथरस सत्संग हादसा: चारों तरफ चीख पुकार, बिखरे जूते-चप्पल, लाशों की भीड़ में अपनों को तलाशते लोग

आंध्र प्रदेश : राजमुंदरी में 27 तीर्थयात्रियों की गई जान

  • 14 जुलाई 2015 को, आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में 'पुष्करम' त्योहार के उद्घाटन के दिन गोदावरी नदी के तट पर एक प्रमुख स्नान स्थल पर भगदड़ मचने से 27 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हो गई और 20 अन्य घायल हो गए।
Hathras Stampede: सूट-बूट-टाई में प्रवचन देते हैं साकार हरि उर्फ भोले बाबा, अखिलेश यादव भी लगा चुके हैं दरबार में हाजिरी

यूपी : हरिद्वार में भगदड़, 20 की मौत

  • 8 नवंबर 2011 को हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर हर-की-पौड़ी घाट पर मची भगदड़ में कम से कम 20 लोग मारे गए थे।
  • 4 मार्च 2010 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कृपालु महाराज के राम जानकी मंदिर में भगदड़ मचने से लगभग 63 लोगों की मौत हो गई थी।
  • लोग स्वयंभू बाबा से मुफ्त कपड़े और भोजन लेने के लिए एकत्र हुए थे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lalu Yadav- लालू के दावे से दिल्ली में सियासी भूचाल, मोदी सरकार को लेकर कर दी बड़ी भविष्यवाणी; गली-गली हो रही चर्चा

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News Hindi:राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी। लालू यादव (Lalu Yadav) के अनुसार-मोदी की सरकार इसी साल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now